Header Ads

Confucius ka jeevan aur shikshaye

कन्फूशियस का जीवन-

परवर्ती चोऊ युग में आविर्भूत दार्शनिक सम्प्रदायों में कन्फूशियस (कुंग फूत्ज़े) का सम्प्रदाय सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण सिद्ध हुआ । उसकी परम्परागत ज्ञात तिथियाँ (551-479 ई० पू०) स्थूलतः सही मानी जा सकती हैं। कहा जाता है कि उसका जन्म लू राज्य के एक प्रतिष्ठित परिवार में हुआ था। उसके पिता की मृत्यु उसकी बाल्यावस्था में ही हो गई थी, इसलिए उसका लालन-पालन उसकी माता ने किया था। उसकी रुचि प्रारम्भ से ही धार्मिक अनुष्ठानों और प्राचीन इतिहास के अध्ययन में थी । उन्नीस वर्ष की आयु में उसने विवाह किया और बाईस वर्ष की अवस्था में अपने घर में विद्यार्थियों को शिक्षा देना प्रारम्भ की। उसने अपने पाठ्यक्रम में इतिहास, काव्य और शिष्टाचार पर बल दिया। कहा जाता है कि उसने कुल मिलाकर 3000 विद्यार्थियों को शिक्षित किया था । 54 वर्ष की आयु में वह लू राज्य में पुलिस मन्त्री नियुक्त हुआ परन्तु राजा के अनैतिक आचरण के कारण उसने त्यागपत्र दे दिया । इसके बाद वह वर्षों तक एक राज्य से दूसरे राज्य में ऐसे नरेश की खोज में फिरता रहा जो उसके आदर्श को व्यावहारिक रूप देने के लिए तैयार हो, लेकिन असफल रहा। अपने जीवन के अन्तिम वर्षों में वह लू राज्य में लौट आया जहाँ कुछ वर्ष बाद, 72 वर्ष की आयु में, उसकी मृत्यु हो गई ।

कन्फ्यूशियस की शिक्षाएँ

कन्फ्यूशियस ने सामाजिक और राजनीतिक दर्शन की एक प्रणाली की व्याख्या की जिसे उन्होंने शिष्यों के एक समूह को बताया। उनकी शिक्षाओं और कथनों को बाद में कन्फ्यूशियस के शिष्यों द्वारा "पश्चिम में एनालेक्ट्स" के नाम से ज्ञात पुस्तक में एकत्र किया गया।


कन्फ्यूशीवाद के 5 गुण 


कन्फ्यूशीवाद ने मनुष्यों को अपनाने के लिए 5 गुण बताए है जो कि इस प्रकार हैं -

Ren(Zen), जो परोपकारिता और मानवता को संदर्भित करता है।

Yi, यह धार्मिकता को संदर्भित करता है।

Li, इसका तात्पर्य अच्छे आचरण से है।

Zhi, वह ज्ञान को संदर्भित करता है.

Xin, जिसका अर्थ है वफ़ादारी.

कन्फ्यूशियस की शिक्षाएँ दो परस्पर संबंधित क्षेत्रों पर केंद्रित हैं: सामाजिक शिक्षाएँ, जो समाज में व्यक्ति और उसके साथियों के साथ उचित व्यवहार से संबंधित हैं, और राजनीतिक शिक्षाएँ, जो शासन की कला और शासक के शासित के साथ उचित संबंध से संबंधित हैं। उन्होंने शिक्षा को समाज और सरकार दोनों में उचित आचरण प्राप्त करने के लिए केंद्रीय माना। कन्फ्यूशियस ने कहा कि वह एक प्रर्वतक नहीं थे और उनकी सभी शिक्षाएं केवल अतीत में जो सच था उसकी पुनः खोज थीं।

कन्फ्यूशियस की सामाजिक शिक्षाएँ

कन्फ्यूशियस ने सिखाया कि लोगों को एक-दूसरे के प्रति दया रखनी चाहिए और दूसरों के साथ ऐसा व्यवहार करने से बचना चाहिए जैसा वे स्वयं नहीं चाहेंगे कि उनके साथ व्यवहार किया जाए: जो आप अपने लिए नहीं चाहते, वह दूसरों के साथ न करें। (एनालेक्ट्स 12.2)

दयालु होने के साथ, लोगों को आत्म-प्रशंसा से बचना चाहिए और व्यवहार में सरल और वाणी में धीमा होना चाहिए। उन्हें परोपकारिता और आत्मसंयम का अभ्यास करना चाहिए।

कन्फ्यूशियस ने सिखाया कि उचित आत्म-निपुणता प्राप्त करने की कुंजी सही अनुष्ठान का पालन करना था। कॉनफ्यूशियस की शिक्षाओं में, अनुष्ठान में मृत पूर्वजों की पूजा के साथ-साथ शिष्टाचार और सही सामाजिक संपर्क की व्यापक अवधारणा के रूप में अर्ध धार्मिक प्रथाओं को शामिल किया गया था। कन्फ्यूशियस ने सिखाया कि सामाजिक संबंधों के सदस्यों के बीच पारस्परिक दायित्व उत्पन्न होते हैं उदाहरण के लिए पति और पत्नी, माता-पिता और बच्चे, बड़े भाई और छोटे भाई आदि के बीच। इन समूहों के सदस्यों के बीच अपेक्षित उचित आचरण का पालन करने से उनके बीच एक सामंजस्यपूर्ण संबंध की गारंटी देगा और एक स्थिर समाज की नींव के रूप में भी काम करेगा।

हालाँकि किसी रिश्ते के अधीनस्थ सदस्यों (बच्चे अपने माता-पिता के प्रति, पत्नियाँ अपने पतियों के प्रति) को आज्ञाकारी होने की आवश्यकता थी और परिवार के वरिष्ठ सदस्य (उदाहरण के लिए माता-पिता, पति) के अनुसार कार्य करने पर निर्भर थी। 

कन्फ्यूशियस की शिक्षाओं ने अनुष्ठान के पालन के महत्व पर दृढ़ता से जोर दिया। उन्होंने कहा: "अनुष्ठान के विरुद्ध कुछ भी मत देखो, अनुष्ठान के विरुद्ध कुछ भी मत सुनो, अनुष्ठान या अनुष्ठान के विरोध में कुछ भी मत बोलो, अनुष्ठान के विरुद्ध कभी भी हाथ या पैर मत हिलाओ।" (एनालेक्ट्स 12.1)

कन्फ्यूशियस की राजनीतिक शिक्षाएँ

कन्फ्यूशियस की अधिकांश शिक्षाएँ शासन की कला और एक शासक को कैसे कार्य करना चाहिए, इस पर केंद्रित थीं। मैकियावेली के विपरीत, जिन्होंने नैतिक राज्यकला की एक अवधारणा को प्रतिपादित किया जिसमें उन्होंने शासक को सलाह दी कि लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए कैसे पेश आना है, साथ ही साथ उत्पीड़न और चालबाज़ी में संलग्न रहना है।कन्फ्यूशियस ने सच्चे न्याय और करुणा की वकालत की। शासक एक न्यायप्रिय शासक होने से ही स्वर्ग के आदेश का आनंद ले सकेगा और शासन करने का अधिकार उसके पास बना रहेगा।

अपनी सामाजिक शिक्षाओं की तरह, कन्फ्यूशियस का मानना था कि सुशासन की कुंजी प्रत्येक व्यक्ति को पदानुक्रम के भीतर उसकी स्थिति के अनुसार निर्धारित कर्तव्यों को पूरा करने में निहित है।

उन्होंने कहा: "अच्छी सरकार में शासक एक शासक होता है, मंत्री एक मंत्री होता है, पिता एक पिता होता है, और पुत्र एक पुत्र होता है"। यह आवश्यक था कि शासक के पास गुण हों जो सदाचार शासक को सर्वोच्च पद बनाए रखने में सक्षम बनाएगा। उल्लेखनीय रूप से, अपने समय की हिंसक प्रकृति को देखते हुए, कन्फ्यूशियस का मानना था कि शासकों को सत्ता बनाए रखने के लिए बल या दंड की धमकी का सहारा नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा: "आपका काम शासन करना है, हत्या करना नहीं" (एनालेक्ट्स XII:19)।

माता-पिता और बच्चों, पति और पत्नी जैसे सामाजिक संबंधों के मामले में, कन्फ्यूशियस का मानना था कि शासकों को अपनी स्थिति और शासन करने के अधिकार को बनाए रखने के लिए उचित अनुष्ठान का पालन करना चाहिए। इन अनुष्ठानों में पैतृक मंदिरों में पूर्वजों को उचित बलिदान देना, कुलीन वर्ग के सदस्यों के बीच उपहारों का आदान-प्रदान करना, जो उन्हें दायित्व और ऋणग्रस्तता के जाल में एक साथ बांधता था, और झुकने जैसे शिष्टाचार और मर्यादा के कार्य शामिल थे।

शिक्षा पर कन्फ्यूशियस की शिक्षाएँ

कन्फ्यूशियस ने सिखाया कि आत्म-निपुणता की कुंजी छात्रवृत्ति और अध्ययन के माध्यम से है। उन्होंने कहा, "वह जो सीखता है लेकिन सोचता नहीं है वह खो जाता है। वह जो सोचता है लेकिन सीखता नहीं है वह बड़े खतरे में है।" (एनालेक्ट्स 2.15) अपनी शिक्षाओं में, कन्फ्यूशियस ने व्याख्या नहीं की, बल्कि अपने विद्यार्थियों से पूछे गए प्रश्नों का उपयोग किया और क्लासिक ग्रंथों के अनुरूपों का उपयोग किया। कन्फ्यूशियस के अनुसार- मैं केवल उत्सुक लोगों को निर्देश देता हूं और उत्साही लोगों को प्रबुद्ध करता हूं। यदि मैं एक कोने को पकड़ता हूं और कोई छात्र अन्य तीन कोनों के साथ मेरे पास वापस नहीं आ पाता है, तो मैं पाठ जारी नहीं रखता। (विश्लेषण 7.8)

पुरुषों को सज्जन या श्रेष्ठ पुरुष बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, कन्फ्यूशियस ने सही व्यवहार के नियमों से परिचित एक गुरु के अधीन मेहनती अध्ययन की सिफारिश की। उन्होंने क्लासिक्स से सीखने की सलाह दी। समय के साथ, शिक्षा पर कन्फ्यूशियस के जोर और उनके विश्वास कि पद और रैंक योग्यता के आधार पर होना चाहिए, ने एक शाही नौकरशाही की स्थापना की, जिसमें प्रवेश जन्म के आधार पर नहीं बल्कि इस पर आधारित था कि आवेदक ने शाही परीक्षाओं में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है।

निष्कर्ष -

कन्फ्यूशियस के विचारों को दर्शनशास्त्र की एक प्रणाली के रूप में विकसित किया गया है जिसे कन्फ्यूशीवाद के नाम से जाना जाता है। कन्फ्यूशियस की शिक्षाओं और दर्शन ने चीनी, कोरियाई, जापानी, ताइवानी और वियतनामी विचार और जीवन को गहराई से प्रभावित किया है। कन्फ्यूशियस का ध्यान विशेष रूप से मानव समाज में सामंजस्य स्थापित करने पर था। उनके दर्शन में व्यक्तिगत और सरकारी नैतिकता, सामाजिक रिश्तों की शुद्धता, न्याय और ईमानदारी पर जोर दिया गया।  


Thank You 

No comments

Powered by Blogger.